What Is Whatsapp ? And How It Works ?-Whatsapp क्या है और ये कैसे काम करता है ?

हेलो दोस्तों IndtechGyan में आपका स्वागत है। Whatsapp को तो आप सभी जानते होंगे। यह क्या ये बताने की तो जरूरत नहीं है क्योंकि आप सभी अपने मोबाइल में और कुछ भले ही use न करते हो लेकिन Whatsapp तो सभी उसे करते है,क्योंकि इसको चलना बहुत ही आसान है और साथ ही साथ यह बहुत काम की चीज़ है जिसके through हम बहुत सारे काम को करते भी हैं लेकिन क्या आप whatsapp के बारे में सब कुछ जानते है ? - नहीं न ! तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए क्योंकि इसमें मैं आपको सब कुछ बताने वाला हूँ - जैसे की Whatsapp क्या है ? Whatsapp कैसे काम करता है ? Whatsapp को किसने बनाया और कब बनाया ? अभी Whatsapp का मालिक (Owner) कौन है ? Whatsapp क्या क्या sevices देता है ? और सबसे important की Whatsapp कमाता कैसे है ? तो इन सभी Questions के Answer आपको इस पोस्ट में मिल जायेंगे इसके लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े। 

Most Useful Apps For Whatsapp Users

Whatsapp क्या है ? 


Whatsapp दुनिया का सबसे ज्यादा use किये जाने वाला Messaging App (Chating app) है। Whatsapp का  पूरा नाम Whatsapp Messanger है जो की एक Cross Platform Messagging (Chating ) App है जो की text message या voice message भेजने के काम आता है। इसके अलावा whatsapp following services देता है। 

  • Audio Call
  • Video Call 
  • Media Sharing (जैसे की music ,photos ,videos ,Documents ,etc. )
  • Live Location 
  • etc. 


Whatsapp को किसने और कब बनाया ?

Whatsapp को Brian Acton और Jan Koum नामक दो व्यक्तियों ने 2009 में बनाया था। ये दोनों पहले Yahoo के लिए काम करते थे but इन्होने 2007 में yahoo को छोड़कर Facebook में apply किया but Facebook ने इन्हे reject कर दिया था और बाद में Facebook ने ही Whatsapp को 2014 में $ 19.3 billion में खरीद लिया। यानि अभी Facebook ही इसका Owner (मालिक ) है। 

Train की live status कैसे जाने whatsapp से ?


Whatsapp कमाता कैसे है ?


आपको ये जानकर हैरानी होगी की Whatsapp एक free app है जो Android & IOS दोनों के लिए free available है। यानि आपको इस पर न कोई Ads दिखाई जाती है और न ही किसी का promotion होता है। यानि Whatsapp  अभी कोई Earning नहीं करता है। 

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ की ये Article आपको पसंद आया होगा और whatsapp के बारे में  आपके सारे doubts clear हो गए होंगे। 
अगर ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे share करे जिससे की Whatsapp के बारे सभी को पता चल सके।
Thanks for reading...

4 Comments

Previous Post Next Post